लोकडाउन से पहले विज्ञान के क्षेत्र में आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से प्रचार प्रसार में कार्यरत एन.जी.ओ सोसाइटी फ़ॉर प्रोमोशन ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन इंडिया इन दिनों डिजिटल प्रटफॉर्मस के माध्यम से विज्ञान संबंधित गतिविधियों को विद्यार्थियों तक पहुंचा रही है।
केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग से समर्थित विज्ञान का जंतर मंतर के द्वारा गत गुरुवार ऑनलाइन रसायन प्रयोगशाला का आयोजन किया गया जिसमें 8वीं से 12वीं तक के 100 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।
डिजिटल प्रयोगशाला में लाइव वीडियो इंटरेक्शन के माध्यम से रसायन विज्ञान से संबंधित प्रयोग करवाये गए जिनमे फेनॉलफथलीन सूचक, मैग्नीशियम धातु का दहन, इथेनॉल का जलना, अपघटन अभिक्रिया एवम विस्थापन अभिक्रियाएं करवाई गई। डिजिटल प्रयोगशाला में सभी प्रयोग प्रो. विवेक शर्मा एवम अमन द्वारा करवाये गए। हर प्रयोग के बाद छात्रों के लिए प्रश्नोत्तरी भी रखी गयी जिसमे छात्रों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रयोगों की एक श्रृंखला के पश्चात विद्यार्थियों से फीडबैक भी लिया गया।
सेशन की अध्यक्षता सोसाइटी की महासचिव एवम पंजाब विश्वविद्यालय की पूर्व प्रोफेसर केया धर्मवीर ने की। सोसाइटी के कोऑर्डिनेटर महिपाल शर्मा ने बताया कि बच्चों को शैक्षिणिक गतिविधियों में व्यस्त रखने हेतु आगे भी ऐसे कार्यकर्म होते रहेंगें। वहीं अनुज गोयल ने प्रयोगशाला का टेक्निकल भार सम्भाला एवम बताया कि सोसाइटी ऑनलाइन क्लासेस को एक मौके के रूप में देखती है जिसके चलते देशभर से 5000 हजार से अधिक विद्यार्थी हमारे सम्पर्क में आये और आगे भी वे सोसाइटी की गतिविधियों से जुड़े रहेंगे।