सोसाइटी फ़ॉर प्रोमोशन ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन इंडिया एवम भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संयुक्त रूप से संचालित सर्कस ऑफ साइंस – विज्ञान का जंतर मंतर के द्वारा एक राष्ट्रीय स्तर का वेबिनार आयोजित किया गया जिसका विषय रसायन शास्त्र से एटॉमिक स्ट्रक्चर रहा।
एक घंटे के वेबिनार में विभिन्न राज्यों से 8वीं से 12वीं के छात्रों ने भाग लिया जिसमे कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश एवम बिहार से विद्यार्थियों ने बहुत उत्साह के साथ भाग लिया।
वेबिनार में वक्ता प्रोफेसर विवेक शर्मा रहे जो 20 सालों से आई.आई.टी, नीट व बहुत से कंपीटिटिव परीक्षाओं के फील्ड में कुरुक्षेत्र में कोचिंग दे रहे हैं। इस वेबिनार में इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और एटम से संबंधित थॉमसन मॉडल, रूद्र फोर्ड मॉडल, और बोहर मॉडल को विस्तार पूर्वक बताया गया। इलेक्ट्रॉन के चार्ज को कैलकुलेट करने के लिए मिलकन ऑयल ड्रॉप एक्सपेरिमेंट विस्तारपूर्वक समझाया गया और चार्ज बाय मास् को एक्सप्लेन करने के लिए थॉमसन मॉडल कराया गया। इलेक्ट्रॉन का भार उसकी गति पर कैसे निर्भर करता है यह थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी द्वारा समझाया गया। वेबिनार के अंत मे प्रश्नोत्तरी सत्र भी जिसमे छात्रों ने प्रोफेसर शर्मा से सवाल जवाब किये।
वेबीनार में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से रसायन विज्ञान विभाग से डॉक्टर रुपाली सेठी एवम पंजाब यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर केया धर्मवीर उपस्थित रहे। डॉ रुपाली सेठी ने लेक्चर की सराहना की और बताया कि इस तरह के लेक्चर भविष्य में भी बच्चों के लिए काफी लाभदायक रहेंगे। एस.पी.एस. टी.आई. हमेशा ही विद्यार्थियों के लिए नए-नए तरीके से विज्ञान के प्रचार-प्रसार हेतु प्रयासरत है। प्रोफेसर विवेक शर्मा ने एस.पी.एस. टी.आई का विज्ञान के क्षेत्र में अद्भुत कार्य के लिए बहुत धन्यवाद किया और सोसाइटी के अध्य्क्ष एवम हरियाणा के पूर्व मुख्य सचिव रहे श्री धर्मवीर जी का विशेष तौर पर आभार प्रकट किया।
वेबिनार में एस.पी.एस. टी.आई के कोऑर्डिनेटर श्री महिपाल शर्मा और मैनेजर श्री अनुज गोयल ने भी बच्चों को संबोधित किया और बताया कि प्रोफेसर विवेक शर्मा का परिचय देते हुए बच्चों को बताया कि प्रो. शर्मा बहुत से बच्चों को IITJEE एवम NEET क्वालीफाई करवा चुके हैं।