हरियाणा समग्र शिक्षा परियोजना परिषद (HSSPP) के सौजन्य से जिला शिक्षा विभाग यमुनानगर द्वारा 17 मार्च, 2021 को एक दिवसीय जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। यह विज्ञान प्रदर्शनी जिले के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, बिलासपुर में लगाई गई।

राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बिलासपुर (यमुनानगर) में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन

सोसाइटी फ़ॉर प्रमोशन ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन इंडिया (SPSTI) द्वारा स्वचालित एवम राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार की सहायता से चल रही मोबाइल विज्ञान प्रयोगशाला – विज्ञान का जंतर मंतर ने प्रदर्शनी में भाग लिया।
विज्ञान प्रदर्शनी में यमुनानगर जिले के 82 स्कूलों के 168 अध्यापक एवम 282 छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

मोबाइल विज्ञान प्रयोगशाला की प्रदर्शनी में फ्लेमिंग के दक्षिणहस्त नियम (Fleming’s Left Hand Rule) पर प्रयोग करती छात्राएं

विज्ञान प्रदर्शनी में सभी छात्रों ने उत्साह पूर्वक अपने मॉडल्स को पेश किया एवम मोबाइल साइंस लैब में उपस्थित वैज्ञानिक उपकरणों से प्रयोग किये।

माइक्रोस्कोप व अन्य उपकरणों को देखते हुए छात्र
विज्ञान संचारक अमन कुमार छात्रों को प्रयोग करवाते हुए
विज्ञान संचारक अमन छात्रों को विमशूर्स्ट मशीन की सहायता से आवेश व विद्युत ऊर्जा के बारे में बताते हुए

कार्यक्रम का उदघाटन जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती नमिता कौशिक ने किया एवम जिला परियोजना समन्वयक श्रीमती सुमन बहमनी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
इस जिला प्रदर्शनी में जिले भर से 168 नवाचारी मॉडल्स प्रस्तुत किये गए। जिला विज्ञान विशेषज्ञ विशाल सिंघल ने बताया कि मॉडल्स के अलावा पेंटिंग और नाटक प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ जिसमें बच्चों ने अच्छा प्रदर्शन किया। टीचिंग-लर्निंग मटेरियल (TLM) केटेगरी में भी स्कूल के अध्यापकों ने अपनी प्रदर्शनी लगाई।

विज्ञान अध्यापिका अपने मॉडल्स एवम प्रयोग प्रस्तुत करते हुए
विज्ञान संचारक दर्शन लाल बवेजा कम लागत वाले वैज्ञानिक प्रयोग दिखाते हुए

मोबाइल साइंस लैब में मौजूद टेलिस्कोप का इस्तेमाल छात्रों ने बहुत उत्साह से किया। बच्चों ने दिन के समय सोलर फिल्टर्स के इस्तेमाल से टेलिस्कोप के माध्यम से सूर्य की सतह को देखा।

टेलिस्कोप और सोलर फ़िल्टर की मदद से सूर्य की सतह देखते हुए छात्राएं

मोबाइल साइंस लैब में विभिन्न धातुओं के अयस्क (Mineral Ores) मौजूद हैं। दुर्लभ कोरल, अम्मोनाइट फॉसिल, लोहे के अयस्क, तांबे और एल्युमीनियम के अयस्क, आदि छात्र कभी देख नही पाते। मोबाइल साइंस लैब के माध्यम से छात्रों ने अयस्कों को देखा, उनके बनने धातु निकालने की प्रक्रिया को प्रदर्शनी के माध्यम से समझा।

धातुओं के अस्यकों को देखते हुए व उनके विषय मे पढ़ते हुए छात्र
विभिन्न स्कूलों से आये विज्ञान अध्यापक मोबाइल साइंस लैब के प्रयोग देखते हुए

विज्ञान प्रदर्शनी में सोसाइटी की तरफ से मोबाइल साइंस लेबोरेटरी का यमुनानगर में जिला स्तरीय प्रोग्राम में यह दूसरा प्रदर्शन था जिसे छात्रों और अध्यापकों ने बड़े उत्साह से देखा व समझा। जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती नमिता कौशिक ने सोसाइटी को प्रशस्ति पत्र दिया जिसे सोसाइटी के मैनेजर इंजीनियर अनुज गोयल व विज्ञान संचारक अमन कुमार ने प्राप्त किया।